You are currently viewing राजस्थान में ई-गवर्नेंस
राजस्थान में ई-गवर्नेंस

राजस्थान में ई-गवर्नेंस

राजस्थान में ई-गवर्नेंस | e-Governance in Rajasthan

राजस्थान ई-गवर्नेंस में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ITC) का इस्तेमाल करके सरकारी सेवाओं को नागरिको तक पहुँचाया जाता है।

ई-गवर्नेंस में एक सरकारी सरंचना के अंतर्गत सूचना संचार लेन-देन का आदान-प्रदान, सरकार द्वारा बनाए गए अलग-अलग काम करने वाले सिस्टम्स (applications), सेवाएँ जैसे गवर्नमेंट टू सिटिजंस (G2C), गवर्नमेंट टू बिजनेस (G2B), गवर्नमेंट टू एम्प्लोई (G2E), गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट (G2G), बैक-ऑफिस प्रक्रियाओं का इंटीग्रेशन होता है।

ई-गवर्नेंस राजस्थान के प्रशासन और प्रशासनिक सुधार एजेंडे का एक अहम हिस्सा है।

राजस्थान ई-गवर्नेंस फ्रेमवर्क एवं आर्किटेक्चर में बुनियादी ढांचा शेयर करके, मानक आधारित अंतर-संचालनियता और नागरिकों को सरकार का एक seamless view (निर्बाध रूप) पेश किया जाता है।

राजस्थान, सूचना प्रौद्योगिकी और संचार की विशाल क्षमता को पहचानना है और राजस्थान ने प्रौद्योगिकी के लाभ अपने नागरिकों तक पहुँचाने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास सुनिश्चित किए है।

ई-गवर्नेंस का अंतिम उद्देश्य सार्वजनिक सेवाओं को नागरिकों के करीब लाना है।

ई-गवर्नेंस के प्रमुख लाभ निम्नलिखित है –

  • नागरिकों के लिए सूचना और गुणवत्ता सेवाओं तक बेहतर पहुँच – ई-गवर्नेंस का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को वो सभी सार्वजनिक सेवाएँ प्रदान करना जिसे एक नागरिक को जन्म से मृत्यु के समय तक जरूरत होती है।
  • सरकार में सरलता, कार्यक्षमता और जवाबदेही – e-Governance का असली उद्देश्य सरकार की कार्यप्रणाली को सरल बनाना, सरकार की निर्णय लेने की क्षमता में बढ़ोतरी और सरकार के सभी विभागों की कार्यक्षमता में वृद्धि करना है। ये सभी मिलकर एक अधिक जवाबदेह एवं जिम्मेदार सरकारी वातावरण बनाने में योगदान दे रहे हैं। इससे सभी क्षेत्रों में उत्पादकता, कार्यक्षमता और दक्षता में वृद्धि करने में मदद मिलेगी।
  • शासन की विस्तारित पहुँच – संचार प्रौद्योगिकी का तेजी से विकास और प्रशासन में उसके अंगीकरण से सरकारी सेवाओं को नागरिकों के द्वार तक लाने में मदद मिलती है। सरकार की पहुंच की इस वृद्धि से शासन की प्रक्रिया में नागरिकों की बेहतर भागीदारी संभव होती है।

राजस्थान में ई-गवर्नेंस के प्रमुख कार्यक्रम एवं सेवाएं –

कार्यक्रम (Program Name)सारांश (Summary)
हर नागरिक के लिए ई-गवर्नेंस (True Govermamce for Everyone)नागरिको के सेवाओं के लिए पूरी तरह से स्वचालित सेवाएँ (ई-मित्र/राजसंपर्क)सरकरी अधिकारीयों के लिए (HRMS/eOffice/IFMS/eProcurement)संचार (eSanchaar)
राजस्थान स्टेट डाटा सेंटर एवं नेटवर्क ऑपरेटिंग सेंटर (Rajasthan State Data center & Network Operating Center)100mbps डेडिकेटेड कनेक्टिविटी200 से अधिक वेबसाइट्स, पोर्टल और एप्लीकेशन की होस्टिंग
राज मेघ – दी राजस्थान क्लाउड (Raj Megh – The Rajasthan Cloud)SaaS (Software as a Service – सॉफ्टवेयर से के रूप में), PaaS (Platform as a Service – प्लेटफार्म एक सेवा के रूप में) का क्लाउड (Cloud) enablement
राज नेट – दी राजस्थान नेटवर्क (Raj Net – The Rajasthan Network)ग्राम पंचायत स्तर तक LAN/SWAN/Broadband/Over-the-air/Satellite के माध्यम से सहज संपर्क (connectivity)
राज धारा – दी राजस्थान जीआईएसएस-डीएसएस (Raj Dhara – The Rajasthan GISS-DSS)सभी सरकारी विभागों और संगठनों द्वारा शेयर किया हुआ राजस्थान के लिए एक भौगोलिक सूचना प्रणाली व्यवस्था (Seamless Geographic Information System)
राज सेवा द्वार – राजस्थान सेवा वितरण गेटवे (Raj Seva Dwaar – The Rajasthan Service Delivery Gateway)सभी राज्यों के लिए संपर्क स्थापित करने वाला – सभी राष्ट्रीय, राज्य और निजी एप्लीकेशन/सिस्टम्स को एक और integrate करने वाला गेटवे
राजस्थान एकल साइन ऑन और राज्य पोर्टल (Rajasthan Single Sign On – SSO and State Portal)एक व्यक्ति, एक पहचान – राज्य के हर नागरिक के लिए मैप (map) किए गए डेटा सेट और दस्तावेज के साथ
राज ई-वॉल्ट – एंड टू एंड डॉक्यूमेंट मैनेजमेंट सिस्टम (Raj eVault – End to End Document Management System)राज ई-वॉल्ट का इस्तेमाल करने पर सेवा लेने पर दस्तावेजों और हलफनामाओं की कोई जरूरत नहीं
राज ई-साइन (Raj eSign)कस्टमाइज्ड क्यूआर (QR) और फोटो सक्षम (photo इनेबल्ड) डिजिटल हस्ताक्षर प्रणाली
राज एइएम (Raj AEM)एंटरप्राइज वेब कंटेंट प्रबंधन प्लेटफार्म (Web Content Management Platform)
आरएएएस (RAAS)जीपीएस (GPS) मॉनिटरिंग और बॉयोमिट्रिक उपस्थिति प्रणाली

यह सभी सेवाएँ एक मज़बूत एवं ठोस ई-गवर्नेंस आर्किटेक्चर के द्वारा प्रदान की जाती है।

ये भी पढ़े –

प्रातिक्रिया दे

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.